Krishak Jivan Jyoti Yojana 2024: इस योजना में आवेदन करके किसान फ्री में कर सकेंगे खेतों की सिंचाई, बिजली बिल देने का झंझट खत्म

Krishak Jivan Jyoti Yojana: किसानों के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई एक लाभकारी योजना जिसका नाम कृषक जीवन ज्योति योजना है। इस योजना में तहत किसान फ्री में कर सकेंगे अपने खेतों की सिंचाई और साथ ही बिजली बिल का भी झंझट भी हुआ खत्म, तो चलिए जानते है कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और Krishak Jivan Jyoti Yojana online apply kaise kare

आपको बता दें कि कृषक जीवन ज्योति बीमा का प्रमुख उद्देश्य छत्तीसगढ़ के किसानों को सिंचाई के बिजली बिलों पर सब्सिडी प्रदान करना है जिससे छत्तीसगढ़ के किसानों की आमदनी में बचत होगी और उनकी आय में वृद्धि हो सकेगी छत्तीसगढ़ की किसानों को एक मुफ्त वार्षिक सब्सिडी प्रदान की जाएगी कृषक जीवन ज्योति योजना के द्वारा सरकार किसानों की आयु दुगनी करने का प्रयास कर रही है।

मध्यप्रदेश की सरकारी योजनाएं एवं अन्य सरकारी योजनाओं की ताजा अपडेट पाने हेतु गूगल न्यूज को फॉलो करें। क्योकि जब भी कोई नई सूचना आएगी तो गूगल न्यूज़ आपको तुरंत सूचित करेगा, गूगल न्यूज़ फॉलो करने के लिए नीचे दिए बटन पर क्लिक करें, उसके बाद स्टार पर क्लिक करें

Google-News
Krishak Jivan Jyoti Yojana 2024
Krishak Jivan Jyoti Yojana 2024

Krishak Jivan Jyoti Yojana – कृषक जीवन ज्योति योजना क्या है?

दोस्तों यह योजना छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए शुरू की गई है। कृषक जीवन ज्योति योजना के तहत किसानों को सिंचाई पर सब्सिडी उपलब्ध कराई जाएगी जो भी छत्तीसगढ़ के किसान अपने खेतों में सिंचाई के लिए बिजली पंप का इस्तेमाल करते हैं उन्हें बिजली बिल पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी। जिसे किसानों की आय पर असर नहीं पड़ेगा और किसानों की आय में बढ़ोतरी भी होगी और खेतों में सिंचाई के लिए पानी की कमी नहीं रहेगी।

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साईं ने कहा कि कृषक जीवन ज्योति योजना हमारी पूर्ववर्ती सरकार की देन थी जिसने किसानों में बाहर लाई थी निशुल्क बिजली प्रदाय से उनकी सिंचाई सुविधा एवं उत्पादन क्षमता में बढ़ोतरी हुई थी और मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सरकार बनते ही हमने इस योजना की समीक्षा में पाया कि किसानों को निशुल्क बिजली की यह सुविधा बहुत ही कारगर साबित हुई है जिससे और प्रभावी बनाने के लिए 1123 करोड रुपए की अतिरिक्त राज्य स्वीकृत कर दी गई है।

Ladli Behna Awas Yojana List Check 2024: 4 लाख 75 हज़ार महिलाओं की चमकी किस्मत, आवास योजना की नई लिस्ट जारी, ऐसे चेक करें अपना नाम

Krishak Jivan Jyoti Yojana Ke Labh

  • इस योजना के तहत यदि किसान 3एचपी तक के पंप से सिंचाई करते है तो प्रतिवर्ष 6000 यूनिट बिजली बिल की छूट दी जाएगी।
  • और यदि 3एचपी से 5एचपी तक के पंप से सिंचाई करते है तो प्रतिवर्ष 7500 यूनिट बिजली बिल की छूट दी जाएगी।
  • यदि किसान भाई फ्लैट रेट का विकल्प चयन करेंगे तो उन्हें उनकी सब्सिडी में बदलाव किया जाएगा।
  • फ्लैट रेट के हिसाब से 3 एचपी के पंप से सिंचाई करने पर प्रतिमाह ₹100 प्रति एचपी बिजली बिल माफ होगा।
  • 5 एचपी तक के दो कृषि पंप का प्रयोग करने पर ₹200 प्रति एचपी प्रत्येक महीने बिजली बिल माफ होगा।
  • 5 एचपी से अधिक के कृषि पंप का प्रयोग करते हैं तो दोनों पंप पर ₹200 प्रति एचपी प्रत्येक महीने बिजली बिल माफ होगा।
  • यदि किसान 5 एचपी से अधिक एचपी के तीन पंप सिंचाई करते हैं तो ₹300 प्रति एचपी प्रत्येक महीने बिजली बिल माफ होगा।

Krishak Jivan Jyoti Yojana Eligibility

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको निम्न पात्रता को पूरा करना होगा जो कि इस प्रकार से हैं

  • आवेदक छत्तीसगढ़ राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • किसान के पास खुद की जमीन होनी चाहिए।
  • किसानों के खेत पर उनके बिजली पंप होना चाहिए।

Krishak Jivan Jyoti Yojana Document

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास निम्न दस्तावेज होने चाहिए

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • सिंचाई पंप कनेक्शन के दस्तावेज
  • बिजली बिल

Kanya Sumangala Yojana 2024: राज्य सरकार बेटियों को दे रही 25,000 रूपये, जानिए कैसे उठाए योजना का लाभ

Krishak Jivan Jyoti Yojana Online Apply ( Kaise kare) ?

इस योजना में आवेदन करने के लिए हमने नीचे लेख में सारी जानकारी स्टेप्स के साथ प्रदान की है ताकि आप आसनी से योजना में आवेदन करके योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

  • आपको बता दें इस योजना ऑनलाइन आवेदन करने को प्रक्रिया नहीं है। आप सभी को इसमें ऑफलाइन मध्यम से आवेदन करके ही सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।
  • बिजली विभाग के कर्मचारियों द्वारा आप सभी को आप कृषि सिंचाई वाले पंप पर सब्सिडी वाले बिल प्रदान कर दिए जाएंगे।
  • जितनी सब्सिडी आपको प्रदान की जा रही है यदि आपने उतनी ही बिजली की खपत की है तो आपको कोई भी बिजली बिल जमा नहीं करना पड़ेगा।
  • और यदि आपने बिजली बिल में दी गई सब्सिडी के से ज्यादा की बिजली की खपत की है तो आपको उसका बिल जमा करना पड़ेगा।

सारांश

इस लेख के माध्यम से हमने आपको Krishak Jivan Jyoti Yojana के बारे में समस्त जानकारी स्टेप्स के साथ प्रदान कर दी है और उम्मीद करते है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यह पोस्ट अपने दोस्तो के साथ भी जरूर शेयर करें।

महत्वपूर्ण लिंक्स

Home Page Click Here
Telegram Group Join Now

FAQS Questions

Q.1. कृषक जीवन ज्योति योजना क्या है?

Ans:- यह योजना छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए शुरू की गई है। कृषक जीवन ज्योति योजना के तहत किसानों को सिंचाई पर सब्सिडी उपलब्ध कराई जाएगी

Q.2. Krishak Jivan Jyoti Yojana Online Apply

Ans:- इस योजना में आवेदन करने के लिए हमने नीचे लेख में सारी जानकारी स्टेप्स के साथ प्रदान की है ताकि आप आसनी से योजना में आवेदन करके योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status