Sambal Card Ki Validity Kaise Badhaye: पुराने संबल कार्ड की वैधता कैसे बढ़ाये ?

Sambal Card Ki Validity Kaise Badhaye: मध्यप्रदेश जनकल्याण संबल योजना के तहत जिन लोगों ने संबल कार्ड बनवाया है तो आपको बता दें कि संबल कार्ड की वैधता लगभग 5 साल तक रहती है। जैसे यदि आपने 2018 में संबल कार्ड बनवाया है तो आपके संबल कार्ड की वैधता 2023 में समाप्त हो जाएगी। तो ऐसे में क्या आपको जनकल्याण संबल योजना के तहत नया रजिस्ट्रेशन करना चाहिए या फिर संबल कार्ड की वैधता बढ़ानी चाहिए ,तो चलिए जानते है सम्पूर्ण जानकारी

तो अगर आपका भी संबल कार्ड लगभग 5 साल पहले बना है और उसकी वैधता समाप्त हो चुकी है तो ऐसे आपको संबल कार्ड की वैधता बढ़ानी होगी क्योकि आप नए संबल कार्ड के लिए अप्लाई नहीं कर सकते है एक बार अप्लाई होने के बाद फिर अप्लाई नहीं हो सकता है तो आपको परेशान होने की आवश्यता नहीं है क्योकि इस लेख में हमने बताया है कि Sambal Card Ki Validity Kaise Badhaye?

मध्यप्रदेश की सरकारी योजनाएं एवं अन्य सरकारी योजनाओं की ताजा अपडेट पाने हेतु गूगल न्यूज को फॉलो करें। क्योकि जब भी कोई नई सूचना आएगी तो गूगल न्यूज़ आपको तुरंत सूचित करेगा, गूगल न्यूज़ फॉलो करने के लिए नीचे दिए बटन पर क्लिक करें, उसके बाद स्टार पर क्लिक करें

Google-News
Sambal Card Ki Validity Kaise Badhaye
Sambal Card Ki Validity Kaise Badhaye

Sambal Card Ki Validity Kaise Badhaye

दोस्तों आपको बता दे कि जन कल्याण संबल योजना के अंतर्गत एक बार संबल कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं और उसके बाद अगर आपके संबल कार्ड की वैधता समाप्त हो जाती है तो इस स्थिति में आपको संबल कार्ड की ईकेवाईसी करनी होगी, क्योंकि ई केवाईसी करने के पश्चात आपके आधार कार्ड के संपूर्ण जानकारी जैसे इमेज, नाम, एड्रेस आदि संबल कार्ड में जुड़ जाएगी। जिसके 5 या 7 दिन बाद आपका संबल कार्ड अपडेट हो जाएगा और उसकी वैधता अगले लगभग 5 साल तक बढ़ जाएगी।

संबल कार्ड की वैधता बढ़ाने के लिए ई केवाईसी ऑनलाइन माध्यम से करनी होगी। जिसके लिए आप अपने फोन से भी संबल योजना के पोर्टल पर जाकर संबल कार्ड की ई केवाईसी कर सकते हैं अन्यथा आप अपने नजदीकी ऑनलाइन की दुकान पर जाकर भी संबल योजना के अंतर्गत ही केवाईसी कर सकते हैं। तो अगर आपको अपने फोन से संबल कार्ड की केवाईसी करनी है तो इसके लिए नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- एमपी मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना पंजीयन स्थिति कैसे चेक करें?

यह भी पढ़ें:- देश के बेरोजगार युवाओं को मिलेगा रोजगार, जानें पात्रता, दस्तावेज, आवेदन प्रकिया

  • संबल कार्ड केवाईसी करने हेतु सबसे पहले आपको गूगल के सर्च बार में Sambal Card ekyc लिखकर सर्च करना होगा।
  • उसके बाद आपको आधिकारिक वेबसाइट की पहली लिंक पर क्लिक करना है। जो के कुछ इस प्रकार से होगी।
Sambal Card Ki Validity Kaise Badhaye
Sambal Card Ki Validity Kaise Badhaye
  • उसके बाद नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको आवेदक की समग्र आईडी दर्ज करनी है और कैप्चा कोड भर कर आवेदक का विवरण प्राप्त करें के ऑप्शन पर क्लिक करना है। जो कि इस प्रकार से है।
Sambal Card Ki Validity Kaise Badhaye
Sambal Card Ki Validity Kaise Badhaye
  • उसके बाद आवेदक के संबल कार्ड की समस्त जानकारी आ जाएगी जिसे आप अच्छे से पढ़ सकते हैं और मांगी गई जानकारी को दर्ज करके संभल कार्ड के ई केवाईसी कर सकते हैं।

संबल कार्ड की ईकेवाईसी पूर्ण होने के बाद आपका संबल कार्ड अपडेट हो जाएगा इसके बाद संभल कार्ड की वैधता और बढ़ जाएगी और आप संबल कार्ड का अधिक लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

Sambal Card ekyc करने के आवश्यक दस्तावेज

संबल कार्ड केवाईसी करने के लिए आपके पास आवेदन की समग्र आईडी और आधार कार्ड होना आवश्यक है तथा समग्र आईडी और आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर भी होना अत्यंत आवश्यक है जिससे आप ओटीपी वेरिफिकेशन करके आसानी से संबल कार्ड की केवाईसी कर सके।

यह भी पढ़ें:- घर बैठे मोबाइल से पता करें सब्सिडी आपके खाते में आई है या नहीं, सबसे आसान तरीका

यह भी पढ़ें:- सुकन्या समृद्धि योजना में बेटी की जन्मतिथि कैसे बदलें, यहां जाने आसान तरीका

सारांश

इस लेख के माध्यम से हमने आपको Sambal Card Ki Validity Kaise Badhaye के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है और आशा करते हैंकि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यह पोस्ट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जिससे वह भी यह जानकारी प्राप्त करके संबल कार्ड का अधिक लाभ प्राप्त कर सके।

महत्यपूर्ण लिंक्स

Home Page Click Here
Telegram Channel Join Now
Official websiteSambal.mp.gov.in
Sambal Card Ki Validity Kaise Badhaye

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status