MP Nishulk Cycle Vitran Scheme: शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा 6 और कक्षा 9 के बच्चों को मुफ्त में मिलेगी साइकिल, देखे आवेदन की प्रक्रिया

MP Nishulk Cycle Vitran Scheme 2024: मध्य प्रदेश के नए सीएम डॉ मोहन यादव के द्वारा यह ऐलान किया गया है कि गांव के वे विद्यार्थी जो दूसरे गांव में शिक्षा लेने के लिए जाते हैं उन्हें सरकार साइकिल खरीदने के लिए 4500 रुपए की धनराशि प्रदान करेगी। यह पैसे विद्यार्थिओं को MP Nishulk Cycle Vitran Yojana के तहत दिए जायेंगें। ताकि उन्हें दूसरे गांव में शिक्षा के लिए पैदल न जाना पड़े। और वह आसानी से अपनी शिक्षा प्राप्त कर सके।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस स्कीम को सन 2015 में लागू किया गया था इस योजना के तहत शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा 6 और कक्षा 9 के विद्यार्थियों को फ्री में साइकिल प्रदान की जाएगी यह साइकिल उन विद्यार्थियों को दी जाएगी जो शासकीय विद्यालय में अध्ययन कर रहे हैं और वह पढ़ने के लिए दूसरे गांव में जाते हैं वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस योजना का लाभ विद्यार्थी को कक्षा में प्रथम प्रवेश पर एक बार दिया जाएगा।

मध्यप्रदेश की सरकारी योजनाएं एवं अन्य सरकारी योजनाओं की ताजा अपडेट पाने हेतु गूगल न्यूज को फॉलो करें। क्योकि जब भी कोई नई सूचना आएगी तो गूगल न्यूज़ आपको तुरंत सूचित करेगा, गूगल न्यूज़ फॉलो करने के लिए नीचे दिए बटन पर क्लिक करें, उसके बाद स्टार पर क्लिक करें

Google-News
MP Nishulk Cycle Vitran Scheme
MP Nishulk Cycle Vitran Scheme

MP Nishulk Cycle Vitran Scheme Kya Hai?

इस योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी को शासकीय स्कूल में होना जरूरी है या तो कोई विद्यार्थी अपने गांव से विद्यालय 2 किलोमीटर की दूरी तय करता है तो उसे इस योजना के तहत साइकिल खरीदने के लिए 4500 रुपए शिक्षा विभाग द्वारा उसके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे कक्षा 6 के विद्यार्थियों को साइकिल खरीदने के लिए ₹2400 दिए जाएंगे और इसके अलावा कक्षा 9 के विद्यार्थियों को साइकिल खरीदने के लिए 4500 रुपए दिए जाएंगे। अगर आप भी किसी शासकीय स्कूल के विद्यार्थी हैं तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- Mahtari Vandana Yojana Dawa Aapati 2024: अगर पात्र सूची में नहीं है नाम, तो इस प्रकार भरें दावा आपत्ति फॉर्म, यहाँ जानें आसान तरीका

यह भी पढ़ें:- ड्रोन दीदी बनकर महिलाएं कमाएंगी लाखों रुपए, ऐसे करें आवेदन

Madhya Pradesh Cycle Vitran Scheme Objective

Mukhymantri Cycle Vitran Yojana का मुख्य उद्देश्य गांव के बच्चों को स्कूल के लिए यातायात के साधन प्रदान करना है ताकि उन्हें स्कूल जाते समय किसी भी प्रकार की समस्या ना हो ऐसे बच्चे जो अपने गांव से दूसरे गांव में शासकीय विद्यालय में पढ़ने के लिए जाते हैं या फिर एवं का स्कूल उनके गांव से 2 किलोमीटर की दूरी पर है और उन्हें पैदल जाना पड़ता है तो उन्हें स्कूल जाने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा साइकिल प्रदान की जाएगी जिससे भी जल्दी और आसानी से स्कूल पहुंच सकें।

MP Nishulk Cycle Vitran Scheme Benefits

  • इस योजना के तहत गांव के शासकीय विद्यालय के विद्यार्थियों को फ्री में साइकिल के लिए राशि प्रदान की जाएगी
  • इस योजना का लाभ गांव में शासकीय विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को दिया जाएगा
  • गांव के बच्चों को पढ़ने के लिए स्कूल जाने में यातायात संबंधी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा

MP Nishulk Cycle Vitran Scheme Eligibility

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना बहुत ही जरूरी है।
  • आवेदक शासकीय विद्यालय से होना चाहिए
  • आवेदक के गांव में किसी भी प्रकार का शासकीय माध्यमिक विद्यालय या हाई स्कूल नहीं होना चाहिए
  • आवेदक के गांव से स्कूल की दूरी लगभग 2 किलोमीटर या उससे अधिक होनी चाहिए।

MP Nishulk Cycle Vitran Scheme Important Document

  • आधार कार्ड
  • समग्र आईडी
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाईल नंबर
  • राशन कार्ड
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो

MP Nishulk Cycle Vitran Scheme Online Apply

दोस्तों अगर आप भी इस योजना में आवेदन करना चाहते है और इसका लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए आपको निचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करना होगा-

1. ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये।

दोस्तों इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसकी लिंक हमने आपको निचे दी है जिसकी सहायता से आप आसानी से आवेदन कर सकते है।

यहाँ से करें आवेदन

Screenshot 2024 02 25 113453 min
MP Nishulk Cycle Vitran Scheme

2. योजना के ऑप्शन पर क्लिक करें।

ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद आपको नि:शुल्‍क साइकिल वितरण योजना प्रबंधन प्रणाली के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

cycle2 min
MP Nishulk Cycle Vitran Scheme

3. पोर्टल पर जाने के लिए यहॉं क्लिक करें।

अब इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा। इस पेज में आपको पोर्टल पर जाने के लिए यहॉं क्लिक करें के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है फिर इसके बाद आपको आवेदन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

cycle3 min

4. आवेदन फॉर्म भरें।

अब इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा फिर आपको इसमें पूछी गई साडी जानकारी को ध्यान पूर्वक भरना होगा और सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर देना है।

cycle4 min 1

5. सबमिट करें।

आवेदन फॉर्म में सारी जानकारी को भरने के बाद फिर आपको अंत में सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपका आवेदन सफलता पूर्वक हो जायेगा और फिर आप भी इसका लाभ ले सकते है।

MP Nishulk Cycle Vitran Yojana से जुडी मुख्य बात

आपको बता दे कि अभी इस योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को बंद करके रखा है अभी आप इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पायेंगें। अगर आप आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने स्कूल के प्राचार्य से संपर्क करना होगा।

यह भी पढ़ें:- महतारी वंदन योजना में आपका फॉर्म स्वीकार हुआ या अस्वीकार, चेक करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें

यह भी पढ़ें:- ” पहले शादी फिर पैसे ” 6 महीने तक का ब्याज माफ़, जाने इस योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

सारांश

इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया है कि MP Nishulk Cycle Vitran Scheme Online Apply कैसे करें तथा उम्मीद करते है कि यह जानकारी आपको काफी पसदं आई होगी तो यह पोस्ट अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वह भी इस जानकारी को प्राप्त कर योजना का लाभ ले सकें।

महत्वपूर्ण लिंक

Home Page Click Here
Telegram Group Join Now
Official Website Click Here

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status